fbpx

हमारी सच्ची जीत

२४ दिसंबर, २०१८

अलग – अलग तरीकों से की हुई हमारी हर रचनात्मक खोज ही हमारी सच्ची जीत है।

हमारा हर एक शौक हमारे अंदर की कला को जीवित रखने में मदद करता है।

जब हम अपनी ज़िंदगी में बेवजह की परेशानियों को भूल कर केवल रचनात्मक चीजों के पीछे भागते हैं तो ये हमारे मनस्थिति को बेहद शांत और खुश रखता हैं और हर समय हमारा मन उत्साह और उत्तेजना से भरपूर रहता हैं। और इस खुशी और उत्साह की वाइब्स हमारे अपनों को भी हर वक़्त ऊर्जा से भरपूर रखता है।

हमारे परिवेश को एक अद्भुत जगह बनाता है और सबसे महत्वपूर्ण बात, हमारे पसंदीदा कला रूपो को जीवित रखने का एकमात्र बेहतरीन तरीका है।

और फिर वहाँ आपके लिए एक पूरी अर्थव्यवस्था होगी, जो आपको सभी मूल, कच्चे माल और उपकरण प्रदान करने के लिए तैयार रहेगी – जो हमारी उस रचनात्मक यात्रा को पूरा करने और खुशहाल बनाने में अहम रोल निभाती है।

क्विल्टिंग ने अमेरिका के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं।

मुझे बताया गया है कि क्विल्टिंग उन पहली सामुदायिक परियोजनाओं में से एक थी, जो महिलाओं ने यूरोप के विभिन्न हिस्सों से नए आप्रवासियों के एक समूह के रूप में शुरू किया।

एक अमेरिकन क्विलटर ने मुझसे एक बार कहा था कि अमेरिका के ‘ सामाजिक फ़ाब्रिक ‘ इनहि क्विल्टर्स के एक साथ मिलकर, अनगिनत घंटे लगा कर के, साथ अपना हर काम साझा करते हुए ही इतना पक्का और मज़बूत बना हैं।

यही कारण है कि क्विल्टिंग की अमेरिकी इतिहास में एक स्थायी स्थान है।

जब आप कई अमेरिकी क्विल्टर्स से अगर बात करेंगे तो पाएंगे कि उनके पास क्विल्टिंग से जुड़ी ढेर सारी यादों और कहानियों का खजाना पड़ा हैं जिसको बताते हुए वो बेहद गर्व महसूस करते हैं।

आप क्विल्ट्स को अमेरिका के अनेक एतिहासिक स्थलों में देख पाओगे। जैसे न्यू यॉर्क के मेमोरीयल टोवेर्स में एक बहुत बड़ी हाथों की बनी क्विल्ट लगी हुई हैं। इस क्विल्ट को पूरे विश्व के क्विल्टर्ज़ ने अनगिनत कपड़ों के ब्लॉक्स के साथ बनाया गया हैं।

इसी प्रकार क्विल्टिंग की धरोहर आगे चलती जा रही हैं।