२४ जुलाई, २०१८

हम में से ज़्यादातर लोग लंबा और सुखद जीवन जीने की चाह रखते है, और इसके लिए जो भी मुमकिन होता है वो करने की पूरी कोशिश करते हैं।
और ये सच मे बेहद खुशी की बात हैं कि लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति इतना सजग और जागरूक रहते है।

फिर भी, देखा जाए तो स्वस्थ रहना और खुश रहना जीवन का मात्र एक हिस्सा हो सकता है लेकिन खुश रहने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण और ज़रूरी है वो ये कि आपने ज़िन्दगी के हर एक पल को कितना खुल कर और निडर हो कर जिया।

वह सब कुछ करो जो आप हमेशा से करना चाहते हैं उन सब चीजों की एक लिस्ट बनाओ जो आपकी हॉबी हैं जिसे आप कभी करना चाहते थे पर कभी वक़्त ही नहीं मिला, खुद को इन सबके साथ इतना व्यस्त रखो की बेमतलबी बातों को सोचने का वक़्त ही ना मिले । जैसे जैसे आपकी लिस्ट की एक आइटम पूरी होती जाएगी वैसे वैसे आपकी चाहतों की लिस्ट और लंबी होती जाएगी।

और जैसे ही आप अपनी उन छोटी – छोटी इच्छाओं को पूरा करते करते आगे बढ़ेंगे तब आप खुद महसूस करोगे और ये जानकर आश्चर्य भी होगा की आपमें नई – नई चीजों की तलाश, सीखने की उमंग और आपकी समझ से आपकी लिस्ट खुद ही बढ़ती जाएगी। मेरी राय में इस लिस्ट का बढ़ते रहना ही आपको और भी ज्यादा लंबा और खुशी से जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है। उस अनुभव की अनुभूति आप उस दिन सम्पूर्ण रूप से करोगे जिस दिन आप अपनी बनाई इस लिस्ट को दृढ़तापूर्वक पूरा करेंगे।

और अगर मेरी माने तो ये ख्वाहिशों की लिस्ट बस बढ़ती रहनी चाहिए जो कभी खत्म ही ना हो।

एक खुशनुमा जीवन जीने के लिए आपको रचनात्मक क्रियाएँ करते रहना चाहिए फिर वो चाहे, क्विल्टिंग हो, पेंटिंग हो, डांसिंग हो या कोई भी ऐसा काम जिसे करने में आपको आंतरिक खुशी मिले।

और ये सब चीजें आपको सम्पूर्ण, खुशहाल और एक रचनात्मक इंसान बनाने के लिए शायद काफ़ी हैं। धीरे धीरे आप खुद महसूस करेंगे कि आप औरों से अपनी एक अलग पहचान बना रहे हैं । ऐसा भी हो सकता हैं कि कभीकभी जैसा आप चाह रहे हैं वैसा आपको परिणाम ना मिले मगर विश्वास कीजिये जैसे – जैसे आप अपने मन को स्थिर रखते हुए आगे बढ़ते जाएंगे वैसे वैसे आपके पास पॉज़िटिव वाइब्स आती रहेगी और ये पॉजिटिव वाइब्स आपको, अपने करीबी प्रियजनों के जीवन मे भी एक सकारात्मक और रचनात्मक परिवर्तन लाने में सफल बनाएगी और ये पॉजिटिव वाइब्स आपको प्रेरित करती रहेगी। हर कदम पर ठीक उसी तरह जिस तरह एक विशाल सागर से एक लहर किनारे को छूने बार बार किनारे की और आती रहती हैं।

Login Account

Already a Rubnio Customer?

Invaild email address.

6 or more characters, letters and numbers. Must contain at least one number.

Your information will nerver be shared with any third party.